Tuesday, September 24, 2013

मेरे माता पिता


विनोबा भावे ने आज़ादी के बाद भूमि समस्या के कारण तेलंगाना में किसानों और ज़मींदारों के बीच हिंसा शुरू होने पर भूदान आन्दोलन शुरू किया .

विनोबा कहते थे कि क्रांति तीन तरीकों से होती है , कानून - करुणा या क़त्ल से .

विनोबा कहते थे कानून का असर दिल पर नहीं होता इसलिए कानून से समाज नहीं बदलता . इसलिए करुणा और समझदारी से समाज को बदलना चाहिए .

लेकिन अगर समाज की समझदारी नहीं जागेगी तो फिर लोग अन्याय मिटाने के लिए हथियार उठा लेंगे , फिर क़त्ल का रास्ता लोग अपना लेंगे.

इसलिए मैं समाज की समझदारी जगाने के लिए मैं काम करूंगा .

फिर विनोबा ने अस्सी हज़ार किलोमीटर पैदल यात्रा करी . विनोबा को पैंतालीस लाख एकड़ ज़मीन दान में मिली जिसमे से तैंतीस लाख एकड़ ज़मीन भूमिहीनों बाँट दी गयी थी .

विनोबा कहते थे कि या तो अपने गाँव के लोगों को प्रेम से ज़मीन दे दो नहीं तो गरीब अपना हक़ आपकी गर्दन काट कर ले लेगा .

विनोबा कहते थे मैं आपसे भीख नहीं मांग रहा हूँ मैं असल में आपकी जान बचा रहा हूँ .

उत्तर प्रदेश में हमीरपुर जिले के मंगरौठ गाँव के लोगों ने पूरी गाँव की ज़मीन विनोबा को दान दे दी . ये व्यक्तिगत स्वामित्व विसर्जन का आज़ाद भारत में पहला प्रयोग था .

विनोबा ने कहा कि मैं तो दीक्षा देने आया था . लेकिन मंगरौठ गाँव के लोगों ने आज मेरी परीक्षा ले ली .

मंगरौठ गाँव के पुनर्निर्माण का प्रयोग शुरू करना था . विनोबा भावे ने इसकी ज़िम्मेदारी मेरे पिता श्री प्रकाश भाई को सौंपी .

मेरे पिता ने उस गाँव में काम करना शुरू किया . इसी बीच मेरे माता पिता की शादी हुई .

शादी के तुरंत बाद मेरे माता पिता ने मंगरौठ गाँव में रहकर काम करना शुरू किया .

गाँव वालों ने श्रमदान करके तीन किलोमीटर लम्बी नहर बनायी . गाँव एक फसली से तीन फसली हुआ .पूर्ण शराबबंदी हुई . अदालत मुक्ति हुई . कोई झगड़ा थाने में नहीं जाता था .

कृष्ण दत्त भट्ट ने " चलो चलें मंगरौठ" नाम से पुस्तक लिखी जिसमे मंगरौठ गाँव की कहानी लिखी गयी .

आज अपने माता पिता से मिलने आया हुआ हूँ . पिताजी चरखा चला रहे हैं .माँ साथ में बैठी हैं .वे आज भी अपने काते हुए सूत के ही कपडे पहनते हैं .

No comments:

Post a Comment