Wednesday, April 16, 2014

न आप कभी मरे न मैं कभी मरा

मैं आपके ईश्वर से नाराज़ नही हूँ 
आपके नेता से भी मेरी कोई व्यक्तिगत रंजिश नहीं है 
ना ही आपकी राजनैतिक और धार्मिक आस्थाएं मेरी चिढ़ की वजह हैं 
असल में तो मैं आपसे नाराज़ हूँ .

आप जब अपने सामने भूख से मरते बच्चे की भूख पर सवाल नहीं उठाते 
और ईश्वर की पूजा का बहाना कर आँखें बंद कर लेते हैं 
उस समय मुझे आपका ईश्वर दुनिया की सबसे धूर्त चीज़ लगता है .
असल में मैं आपके ईश्वर के नहीं आपकी चालाकी के खिलाफ हूँ

आपका नेता क्रूर है
वो अपने लालच के लिए लाखों लोगों की जान लेने के लिए प्रसिद्ध है
जब आप उसे अपना प्रिय नेता कहते हैं
तब आपके सामने मैं पूरी ताकत से उसके खिलाफ बोलने लगता हूँ .
असल में मैं आपके नेता के नहीं आपके लालच के खिलाफ हूँ .

जब आपकी सेना कुचलती है निर्दोष औरतों और बच्चों को
और आप गुण गाते हैं अपनी सेना के
तब मुझे सेना पर नहीं
आप पर चिल्लाने का मन करता है
इसलिए जब मैं सेना के खिलाफ बोलता हूँ
तो दरअसल मैं आपकी क्रूरता के विरुद्ध बोल रहा होता हूँ .

मेरी लड़ाई आप सब से है
मुझे पता है
आप फिर एक स्वार्थी ईश्वर
फिर एक लालची नेता
और फिर से एक क्रूर सेना बना लेंगे
क्योंकि ये सब आप ही की पैदाइश हैं
इसलिए मैं हमेशा आप से लड़ता रहूँगा .

आप भी हमेशा से थे
मैं भी हमेशा से था .
न आप कभी मरे
न मैं कभी मरा .

- हिमांशु

No comments:

Post a Comment